MCQ hindi pad parichayCBSE Class 10 Hindi A व्याकरण पद परिचय | New pattern hindi pad parichay 2021 सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

MCQ hindi pad parichayCBSE Class 10 Hindi A व्याकरण पद परिचय | New pattern hindi pad parichay 2021

CMCQ CBSE Class 10 Hindi A व्याकरण पद परिचय | New pattern hindi pad parichay 2021

CBSE Class 10 Hindi A व्याकरण पद परिचय


पद परिचय का अर्थ— जब किसी वाक्य में कोई शब्द आता है। जैसे— ज्ञान स्कूल जाता है। तो यहां पर हर शब्द व्याकरण का नियम के पालन करते हैं। ज्ञान यहां पर नामवाला शब्द है। वाक्य में आने से ये शब्द पद कहलााता है। इस पद का अपना व्याक​रण के नियम के आधार पर परिचय है। जब इसके बारे में हम व्याकरणिक नियमों के बारे में बातएंगे तो ये बताना ही पद परिचय है।
ज्ञान पद का परिचय इस तरह से देंगे—
ज्ञान एक पद के रूप में इस वाक्य में आया है। संज्ञा के रूप में आया है। यानि व्यक्ति​वाचक संज्ञा,एकवचन, पुल्लिंग, कर्ताकारक इसका पद परिचय है।
पद का शब्द की परिभाषा—

पद – जब कोई शब्द व्याकरण के नियमों के अनुसार वाक्य में प्रयोग होता है तो उसे पद कहते हैं।

पद-परिचय- वाक्य में प्रयुक्त पदों का विस्तृत व्याकरणिक परिचय देना ही पद-परिचय कहलाता है।

आइए सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10  (CBSE BOARD CLASS 10) में इस टॉपिक से संबंधित MCQ बहुविकल्पी प्रश्नों को साल्व करें।

पद परिचय सीबीएसई क्लास 10 हिन्दी अ पठ्यक्रम में 4 अंक का  MCQ बहुविकल्पी प्रश्न पूछा जाएगा।

1. मनुष्य ने आज ज्ञान—विज्ञान में महत्वपूर्ण विकास किया है। ​वाक्य में रेखांकित पद का पद—परिचय बताइए।

i. जातिवाचक संज्ञा, एकवचन, पुल्लिंग, कर्ताकारक
ii. व्यक्तिवाचक, बहुवचन,पुल्लिंग, कर्ताकारक
iii. जातिवाचक संज्ञा, एकवचन, पुल्लिंग, कर्मकारक
iv. व्यक्तिवाचक, एकवचन,पुल्लिंग, कर्ताकारक

2.  भूषण वीर रस के प्रसिद्ध कवि थे। वाक्य में रेखांकित पद का पद—परिचय बताइए।
i. जातिवाचक संज्ञा, एकवचन, पुल्लिंग, कर्मकारक
ii. व्यक्तिवाचक संज्ञा, एकवचन, पुल्लिंग, कर्ताकारक
iii. जातिवाचक संज्ञा, बहुवचन, पुल्लिंग, कर्मकारक
iv. व्यक्तिवाचक संज्ञा, एकवचन,पुल्लिंग, कर्ताकारक


ii. व्यक्तिवाचक संज्ञा, एकवचन, पुल्लिंग, कर्ताकारक

3. धीरे—धीरे जाओ और बाजार से कॉपी लेकर आओ। वाक्य में रेखांकित पद का पद—परिचय बताइए।

i. क्रिया विशेषण, धीरे—धीरे क्रिया की विशेषता
ii. समानाधिकरण अविकारी शब्द
iii. सर्वनाम, एकवचन
iv. रीतिवाचक क्रिया विशेषण, धीरे—धीरे क्रिया की विशेषता

4. बालगो​बिन भगत साधु थे। ​वाक्य में रेखांकित पद का पद—परिचय बताइए।

i. जातिवाचक संज्ञा, एकवचन, पुल्लिंग, कर्मकारक
ii. व्यक्तिवाचक संज्ञा, एकवचन, पुल्लिंग, कर्ताकारक
iii. जातिवाचक संज्ञा, बहुवचन, पुल्लिंग, कर्मकारक

iv. व्यक्तिवाचक संज्ञा, एकवचन, पुल्लिंग, कर्ताकारक

iv. व्यक्तिवाचक संज्ञा, एकवचन, पुल्लिंग, कर्ताकारक

5. खीरा लजीज होता है। वाक्य में रेखांकित पद का पद—परिचय बताइए।

i. जातिवाचक संज्ञा, एकवचन, पुल्लिंग

ii. जातिवाचक संज्ञा, एकवचन, स्त्रीलिंग

iii. व्यक्तिवाचक संज्ञा, एकवचन, पुल्लिंग

iv. व्यक्तिवाचक संज्ञा, एकवचन, स्त्रीलिंग


i. जातिवाचक संज्ञा, एकवचन, पुल्लिंग

6. चिड़िया छत पर बैठी थी। वाक्य में रेखांकित पद का पद—परिचय बताइए।

i. अकर्मक क्रिया,​ एकवचन, स्त्रीलिंग

ii. सकर्मक क्रिया ,बहुवचन, स्त्रीलिंग

iii. अकर्मक क्रिया,​ एकवचन, पुल्लिंग

iv. सकर्मक क्रिया, बहुवचन, पुल्लिंग

i. अकर्मक क्रिया,​ एकवचन, स्त्रीलिंग

MCQ CBSE Class 10 hindi

7. अपने घर वह जाएगा। वाक्य में रेखांकित पद का पद—परिचय बताइए।

i. निजवाचक सर्वनाम, पुल्लिंग, एकवचन
ii. निजवाचक सर्वनाम, स्त्रीलिंग, एकवचन

iii. प्रथम पुरुष सर्वनाम, स्त्रीलिंग, एकवचन

iv. प्रथम पुरुष सर्वनाम, स्त्रीलिंग, बहुवचन

i. निजवाचक सर्वनाम, पुल्लिंग, एकवचन

8. वह नित्य ईश्वर की वंदना करता ​है। वाक्य में रेखांकित पद का पद—परिचय बताइए।

i. कालवाचक क्रिया विशेषण, अव्यय
ii. रीतिवाचक
क्रिया विशेषण, अव्यय
iii. स्थानवाचक क्रिया विशेषण, अव्यय
iv. निजवाचक क्रिया विशेषण

i. कालवाचक क्रिया विशेषण, अव्यय

9. दुख में भी हिम्मत नहीं हारना चाहिए। वाक्य में रेखांकित पद का पद—परिचय बताइए।

i. भाववाचक संज्ञा,एकवचन,पुल्लिंग
ii. जातिवाचक संज्ञा, बहुवचन,स्त्रीलिंग
iii.भाववाचक संज्ञा,एकवचन,स्त्रीलिंग
iv. जातिवाचक संज्ञा, बहुवचन,पुल्लिंग

10. मोहन दसवीं कक्षा में पढ़ता है। वाक्य में रेखांकित पद का पद—परिचय बताइए।

i. ​अनिश्चित संख्यावाची विशेषण, एकवचन, स्त्रीलिंग
ii. निश्चित संख्यावाची विशेषण, एकवचन, स्त्रीलिंग

iii. अनिश्चित संख्यावाची विशेषण, बहुवचन , स्त्रीलिंग
​iv.अनिश्चित
संख्यावाची विशेषण, एकवचन, स्त्रीलिंग

ii. निश्चित संख्यावाची विशेषण, एकवचन, स्त्रीलिंग

टिप्पणियाँ

  1. बेनामी 3/11/2021

    All have the same answer (i)

    जवाब दें हटाएं
  2. Q 10 answer right hi
    संख्यावाची विशेषण जो क्रम सूचक संख्यावाची विशेषण है।
    दसवीं – विशेषण, क्रमसूचक, संख्यावाचक, स्त्रीलिंग, एकवचन, 'कक्षा' विशेष्य का विशेषण।

    जवाब दें हटाएं
    1. धन्यवाद इस वेबसाइट की और भी एमपी बोर्ड क्लास 10th टॉपिक जरूर पढ़ें

      हटाएं
  3. These questions help me for tomorrow pt-1 exam of Hindi thnx sir ❣️❣️

    जवाब दें हटाएं
  4. Best of luck
    परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त हो!

    जवाब दें हटाएं
  5. Thanks sir Myself Sony from Christ Jyoti Convent School ☺

    जवाब दें हटाएं

एक टिप्पणी भेजें

Popular Article

लघु-कथा' CBSE BOARD CLASS 9 NEW SYLLABUS LAGHU KATHS LEKHAN

'लघु-कथा' CBSE BOARD CLASS 9 NEW SYLLABUS LAGHU KATHA LEKHAN  लघु और कथा शब्द से मिलकर बना हुआ है। लघु का अर्थ होता है- छोटा और कथा का अर्थ होता है-कहानी। इस तरह लघुकथा का अर्थ हुआ कि 'छोटी कहानी'। छात्रों हिंदी साहित्य को दो भागों में बाँटा गया है, पहला गद्य साहित्य और दूसरा काव्य साहित्य।  गद्य साहित्य के अंतर्गत कहानी, नाटक, उपन्यास, जीवनी, आत्मकथा विधाएँ आती हैं। इसी में लघु-कथा विधा भी 'गद्य साहित्य' का एक हिस्सा है। कहानी उपन्यास के बाद यह विधा सर्वाधिक प्रचलित भी है। आधुनिक समय में इंसानों के पास समय का अभाव होने लगा और वे कम समय में साहित्य पढ़ना चाहते थे तो  'लघु-कथा' का जन्म हुआ। लघु कथा की परंपरा हमारे संस्कृति में 'पंचतंत्र' और 'हितोपदेश' की छोटी कहानियों  से भी  रही है। इन कहानियों को लघु-कथा भी कह सकते हैं। आपने भी छोटी-छोटी लघु कहानियाँ अपने बड़ों से जरूर सुनी होगी।  'पंचतंत्र' में इस तरह की लघु-कथाओं में जीव-जंतु यानी जानवरों और पक्षियों के माध्यम से मनुष्य को नीति की शिक्षा यान

Laghu Katha Lekhan CBSE Board

लघु कथा कैसे लिखें, उदाहरण से समझें CBSE board hindi  प्रस्थान बिंदु के आधार पर लघु कथा (laghu katha)  लिखना। CBSE Board 9th class Laghu Katha lekhan दसवीं बोर्ड की कक्षा 9 के सिलेबस में और कई  बोर्ड की परीक्षा में इस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं।  (new syllabus 2021 Laghu Katha lekhan)    दिए गए प्रस्थान बिंदु (prasthan Bindu) का मतलब है कि दो या चार लाइन लघुकथा के दिए होते हैं। उसके बाद आपको 80 से 100 शब्दों में लघुकथा को पूरा करना होता है। उसका एक शीर्षक (title) लिखना होता है।  नई शिक्षा नीति 2020 (New Education Policy) में भाषा में रचनात्मक लेखन (Creative Writing) को बढ़ावा दिया गया है। इसलिए  हिंदी Hindi, अंग्रेजी, मराठी  उर्दू किसी भी भाषा के पेपर में संवाद लेखन, लघुकथा, लेखन अनुच्छेद, (anuchchhed lekhan) लेखन विज्ञापन लेखन, (Vigyapan lekhan) सूचना लेखन (Hindi mein Suchna lekhan) जैसे टॉपिक में नई शिक्षा नीति के ( new education policy 2021) अंतर्गत सिलेबस में रखे गए हैं।  लघुकथा लेखन 9 व 10 की परीक्षा में पूछा जाता है Laghu katha lekhan in Hindi in board examination आप

MCQ Vachya वाच्य class 10 cbse board new 2021

MCQ Vachya  वाच्य class 10 cbse board new 2021 CBSE Change question paper pattern in hindi. Hindi Grammar asking MCQ's. वाच्य Vachya topic given multiple cohice question with answer.     सीबीएसइ कक्षा 10 की हिन्दी  अ Syllabus 2021 में अब अधिकतर Questions Objective  टाइप के प्रश्न पूछे जाएंगें। यहां पर Vachya वाच्य टॉपिक से दे रहे हैं। Vachya Topic  में 5 में से 4  इस वाच्य टॉपिक questions आएंगे। वाच्य शब्द का अर्थ बोलने का तरीका वाच्य कहलाता है। ऐसा वाक्य जहां पर क्रिया का पर प्रभाव कर्ता, कर्म या भाव का पड़ता है तो क्रिया उसी के अनुसार परिवर्तित होती है। इस तरह से वाच्य तीन प्रकार के हुए। क्योंकि तीन तरह से क्रिया पर प्रभाव पड़ता है। यानी  1 कर्ता  2 कर्म  3 भाव तो क्रिया पर  प्रभाव पड़ने पर जब वाक्य मुख्य रूप से कर्ता प्रधान हो जाए तो उसे कर्तृवाच्य कहते है। इसी तरह से जब कर्म प्रधान वाक्य हो तो क्रिया पर प्रभाव कर्म का पड़ता है तो वाक्य कर्मवाच्य होता है। इसी तरह से जब वाक्य भाव प्रधान हो जाता है। तो उसे भाववाच्य कहते है।  उदाहरण कर्तृवाच्य के- अभिषेक ने चित्र बनाया। क्या

MCQ Balgobin Bhagat CBSE Class 10

Sandesh Lekan Hindi CBSE board class 10, new syllabus

Message Writing : संदेश लेखन का प्रारूप व उदाहरण Sandesh Lekan Hindi CBSE board class 10, new syllabus New syllabus CBSE board, New Topic Sandesh Lekhan 2021  आज हम संदेश लेखन  (message writing) के बारे में चर्चा करेंगे।  कई बोर्ड की परीक्षाओं में (CBSE board MP Board UP Board) और कंपटीशन यह आजकल संदेश लेखन पर प्रश्न आता है। इन प्रश्नों को करने के लिए आपको संदेश लेखन का ज्ञान होना जरूरी है। सीबीएससी बोर्ड के हाईस्कूल में इस बार संदेश लेखन 5 अंक का बोर्ड की परीक्षा में आएगा।   नई एजुकेशन पॉलिसी  (new education policy 2020) में  कई सब्जेक्ट  के सिलेबस में बदलाव होने वाला है। रटने की जगह समझने वाली और व्यवहारिकता कुशलता बढ़ाने वाली। इसीलिए इस बार CBSE बोर्ड की परीक्षा के सिलेबस में बदलाव किया गया है।  लेखन करना आपको आना चाहिए। जिसमें पत्र लेखन (letter writing in Hindi), अनुच्छेद लेखन (paragraph writing in Hindi), संदेश लेखन (message writing), सूचना लेखन, संवाद लेखन (dialogue writing in Hindi), सार लेखन (summary writing in Hindi) इन सब की जरूरत  पढ़े लिखे इंसान को पड़ती  है।  लेखन  कार

MCQ नेताजी का चश्मा पाठ 10 हिंदी. MCQ QUESTION CBSE BOARD New Examination Pattern-2021

नेताजी का चश्मा पाठ  10 हिंदी/ MCQ-QUESTION CBSE BOARD. New Examination Pattern-2021  CBSE BOARD बहुविकल्पी प्रश्न. Cbseb board  Netajee-Ka-Chashma-path-class-10-Hindi-MCQ-QUESTION-CBSE-BOARD-New-Examination-Pattern-2021  नेताजी का चश्मा पाठ  10 हिंदी. MCQ-QUESTION-CBSE-BOARD-New-Examination-Pattern-2020  Catch up course kya hai कैच-अप कोर्स/ केचप कोर्स -2021क्या है?/Bihar education Neta jee ka chashma lesson: hindi class 10 mcq, cbse board new examination pattern 2021  CBSE  CBSE 2021-22 नए परीक्षा पैटर्न के अनुसार इस बार हिंदी अ पाठ्यक्रम में पेपर में दो खंड होंगे। अ और ब खंड। इस बार परीक्षा में 40 अंक के 40 प्रश्न बहुविकल्पी प्रश्न पूछेंगे जाएंगे। इसके अलावा लेखन और पाठ पर आधरित लिखने वाले प्रश्न भी 40 अंक के पूछे जाएंगे। इस सीरीज में आज हम नेताजी का चश्मा पाठ का MCQ  प्रश्न दे रहे हैं।  Netajee-Ka-Chashma-path-class-10-Hindi-MCQ-QUESTION-CBSE-BOARD-New-Examination-Pattern-2022  निम्नलिखित प्रश्नों के सही विकल्पों पर टिक ​लगाइए— 1. नेताजी का चश्मा पाठ किसने लिखा है? i स्वयं प्र

Laghu katha prasthan bindu ke adhar per kaise likhe/ लघु कथा प्रस्थान बिंदु के आधार पर कैसे लिखें?

लघु कथा प्रस्थान बिंदु के आधार पर कैसे लिखें? Laghu katha prasthan bindu ke adhar per kaise likhe लघुकथा लेखन उदाहरण सहित    कई बोर्ड की परीक्षाओं (board examination CBSE board) में लघुकथा (laghu Katha) लिखने को दिया जाता है। स्टेट बोर्ड (State board) की परीक्षा में भी लघुकथा पर प्रश्न (question of laghu katha) पूछता है। लघु कथा कैसे लिखा (How To write short story in hindi) जाए? आज हम laghu katha टॉपिक पर चर्चा करने जा रहे हैं। छात्रों सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 9 के नए (CBSE board syllabus class 9 session 2020-21) सिलेबस 2020 के अनुसार हिंदी यह पाठ्यक्रम में प्रस्थान बिंदु के आधार पर लघु कथा लिखने का प्रश्न इस बार आएगा। CBSE class 10 B hindi syllabus. लघु कथा लेखन पूछा जाता है। According to the new syllabus 2020 of class 9 of CBSE board students, this question of writing short story based on the point of departure in Hindi syllabus will come this time.  निम्नलिखित   प्रस्थान बिंदु के आधार पर 100 से 150 शब्दों में एक लघुकथा लिखिए। (Write a short story in 100 to 150 words based on t

Alankar hindi objective question answer CBSE Class 9, 10, 11, 12

Alankar hindi objective question answer  CBSE Class 9, 10, 11, 12 अलंकार Alankar# Cbse#  Multiple and objective Question very Impotent for you. Given Question Answer for total syllabus of CBSE Class 9 to 12 अलंकार पर आ​धारित प्रश्न सीबीएसई बोर्ड के न्यू पैटर्न पर। कक्षा 9 के सिलेबस में है। कक्षा 10 में भी अलंकार से प्रश्न पूछ लेता है। ये प्रश्न अपछित काव्यांश या पठित कविता में से अलंकार पहचानने वाला प्रश्न होता है।  Alankar-hindi-objective-question-answer-CBSE-Class-9-10-11-12 अलंकार काव्य के सौंदर्य में अभिवृद्धि करते हैं। काव्य की शोभा अलंकार बढ़ाता है। अलंकार के दो भेद होते हैं- 1. शब्दालंकार 2. अर्थालंकार जहाँ पर वर्णों की आवृत्ति अनुप्रास अलंकार कहलाती हैं। यहां पर वर्ण का मतलब अक्षर से है। एक शब्द का अलग अलग अर्थ में एक से अधिक बार प्रयोग यमक अलंकार कहलाता है।इसे सरल भाषा में समझें—अर्थात जब एक ही शब्द एक या दो से अधिक बार आता है परंतु उसके मतलब अलग अलग होता है। तो उसे कहते हैं।  जहाँ एक शब्द एक ही बार प्रयोग में आए लेकिन उसका अर्थ अलग-अलग हो तो उसे श्लेष अलंकार कहते हैं। श

Archive

ज़्यादा दिखाएं

0 Comments